what to Eat and what not to Eat to Reduce Weight and Obesity

जानिए वजन और मोटापा कम करनें के लिए क्या खाएं और क्या नहीं खाएं Know what to Eat and what not to Eat to Reduce Weight and Obesity in Hindi

Healthy food
आज के समय में वजन और मोटापा बढ़ना एक गम्भीर समस्या बनती जा रहीं हैं और ज्यादातर लोग इस समस्या से बहुत परेशान रहते हैं,आखिर परेशानी की बात तो हैं ही क्योंकि इसका सीधा असर हमारी शरीर की पर्सनालिटी पे पड़ता हैं और अगर शरीर की पर्सनालिटी बिगड़ जाए तो हमें बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं।जिससे हम सोच पड़ जाते हैं की आखिर वजन और मोटापा कम करनें के लिए क्या खाएं और क्या नहीं खाएं।क्योंकि हमारे वजन और मोटापे को कम करने ले लिए हमारे डेली खान-पान की मुख्य भूमिका होती हैं,लेकिन आज के समय में हमारा रहन-सहन, खान-पान इतना आरामदायक हो चुका हैं की वजन और मोटापा कम करना इतना आसान तो नहीं हैं लेकिन असंभव भी नही हैं।


अगर आप भी अपने वजन और मोटापे से परेशान हैं तो घबराइए नही बस अपने खान-पान पे ध्यान दे,अगर आपका वजन और मोटापा कम नहीं हो रहा हैं और आपको समझ नहीं आ रहा है क्या खाएं और क्या नहीं खाएं ?तो आइए आज हम आपकी इस समस्या का समाधान करेंगें और आपको बताएंगे वजन और मोटापा कम करनें के लिए क्या खाएं और  क्या नहीं खाएं।
आइये जाने…
1.वजन और मोटापा कम करनें के लिए क्या खाएं-What to eat to Reduce Weight and Obesity in Hindi
फाइबर युक्त आहार खाएं-

फाइबर युक्त आहार हमारे वजन और मोटापे को कम करने में बहुत ही फायदेमंद होते हैं क्योंकि फाइबर युक्त आहार हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखते हैं।फलों ,हरी सब्जियों में फाइबर बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं।फाइबर युक्त फल जैसे नासपाती,अनार, अमरूद, सेब संतरा आदि होते हैं और फाइबर युक्त सब्जियों में पत्तेदार सब्जियां,पालक,बैगन, पत्तागोभी आदि ही।इसलिए अपने भोजन में फाइबर युक्त आहार को शामिल करें और वजन और मोटापे के बढ़ने से छुटकारा पाये।

 

वजन कम करनें के लिए कम कैलोरी वाले आहार का सेवन करें-
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको ये ध्यान देना बहुत जरुरी हैं की कहीं आप शरीर की आवश्यकता से ज्यादा कैलोरी का सेवन तो नहीं कर रहें हैं।क्योंकि अधिक कैलोरी का सेवन करनें से हमारे शरीर का वजन बढ़ता हैं।इसलिए अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो कम कैलोरी वाले आहार का सेवन करें।

हमारे लिए अनुमान लगाना मुश्किल होगा की हमारे शरीर को कितनी कैलोरी की आवश्यकता होंगी लेकिन हम अपने शरीर के हिसाब से और अपने कार्य के हिसाब से कैलोरी का सेवन कर सकते हैं और एक संतुलित आहार का सेवन करें।कम कैलोरी वाले फल जैसे आम,अनार,पपीता, सेब आदि हैं और कम कैलोरी की सब्जियों में आप हरी सब्जियों, पालक, टमाटर,भिंडी,पत्तेदार सब्जियां आदि आते हैं।

 

वजन कम करनें के लिए खाएं प्रोटीनयुक्त आहार-

 वजन को कम करनें में प्रोटीनयुक्त आहार का सेवन करना बहुत जरूरी है क्योंकि प्रोटीन हमारे शरीर की मांसपेशियों की मरम्मत या बनाने में मदद करता हैं और जिससे शरीर की कैलोरी जलने में मदद होती हैं।इसलिए प्रोटीनयुक्त आहार हमारे शरीर के वजन को कम करने के आवश्यक हैं और शरीर के रक्तसंचार में भी प्रोटीन की बहुत आवश्यकता हैं।प्रोटीनयुक्त आहार में हरी सब्जियां, दाल,पनीर आदि आते है।

 

मोटापा कम करने के लिए करें विटामिनयुक्त आहार का सेवन-

शरीर का मोटापा कम करने के लिए विटामिनयुक्त आहार बहुत आवश्यक होता हैं क्योंकि विटामिन्स हमारे शरीर की पाचन प्रक्रिया को स्वस्थ रखने,मांसपेशियों की मरम्मत,हड्डियों के रखरखाव,शरीर में कोशिकाओं के उत्पादन में मददगार होते हैं।हमारे शरीर को विटामिन ए,विटामिन सी,विटामिन डी,विटामिन बी12 आदि बहुत ही आवश्यक होते हैं।इसलिए हमें विटामिन युक्त आहार का सेवन करना चाहिए।विटामिन फलों और सब्जियों में बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं।

👉ये भी पढ़े:विटामिन क्या होता है?

मोटापा कम करने के लिए स्वस्थ पेय पदार्थों का सेवन करें-

अगर आप मोटापे से छुटकारा चाहते हैं तो आपको अपने पेय पदार्थों में भी ध्यान देने की आवश्यकता हैं।क्योंकि अत्यधिक कैलोरी वाले पेय पदार्थ और अत्यधिक मीठे पेय पदार्थ हमारे मोटापे को बढ़ाने में बहुत मदद करते हैं।इसलिए हमेशा पेय पर्दाथों में कैलोरी का ध्यान रखें और शुगर फ्री स्वस्थ पेय पदार्थों का सेवन करें।जैसे पानी,सुगर फ्री टी, शुंगर फ्री कॉफी आदि का सेवन करें।

 

वजन और मोटापा कम करनें के लिए खाएं स्वस्थ वसा युक्त आहार-

हम अपने शरीर के वजन और मोटापे से परेशान होके वसा युक्त पदार्थों का सेवन करना छोड़ देते हैं,लेकिन आपको यह मालूम होना चाहिए की वसा हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता हैं क्योंकि वसा हमारे शरीर का हार्मोन संश्लेषण करनें, शरीर में वीटामिन्स को स्टोर करनें और हमारे शरीर की उर्जा बढ़ाने में बहुत मददगार होता हैं।इसलिए वजन और मोटापे से परेशान लोगों को वसा खाने से घबराने की आवश्यकता नहीं है,केवल स्वस्थ वसा का ही सेवन करना है।
स्वस्थ वसा युक्त पदार्थ: नारियल का तेल,सरसों तेल,मूंगफली तेल,नारियल का दूध,तिल का तेल,सोयाबीन का तेल,सूरजमुखी का तेल आदि सभी स्वस्थ वसा युक्त पदार्थ हैं।जो हमारे शरीर के वजन और मोटापे को कम करनें में बहुत मददगार होते हैं

👉ये भी पढ़े:दुबले-पतले होने के कारण और दुबले-पतले लोगों को मोटा करने के लिए 5 सबसे असरदार घरेलू उपाय।

2.वजन और मोटापा कम करनें के लिए क्या नहीं खाएं-What not to eat to Reduce Weight and Obesity in Hindi
अत्यधिक मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन न करें-

अगर आप वजन और मोटापा कम करना चाहते हैं तो अत्यधिक मीठे खाद्य पदार्थों से बचे रहें।ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन करें जिनमें शुगर की मात्रा कम हो।अत्यधिक शुगर की मात्रा वाले प्रदाथों जैसे मिठाइयां,चॉकलेट,आइसक्रीम आदि ऐसे खाद्य प्रदार्थ है जो आपके वजन और मोटापे को कम करनें से रोकते हैं इसलिए इनसे दूरी बनाए रखें।

 

वजन और मोटापा कम करनें के लिए प्रोसेस्ड फूड न खाएं

प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ ऐसे पदार्थ होते हैं जिन्हें पकाकर लम्बे समय तक तक रखा जाता हैं और इनको बनाने में बहुत सारे कैमिक्लीय पदार्थों का इस्तेमाल किया जाता हैं,जिनमें अतिरिक्त वसा, शर्करा, कैलोरी पाई जाती हैं।ऐसा इसलिए किया जाता हैं ताकि लम्बे समय तक ये पदार्थ खाने योग्य हो।आजकल बाजार में ज्यादातर ऐसे ही खाद्य पर्दाथ उपलब्ध होते हैं।इसलिए अगर आप वजन और मोटापे को कम करना चाहते हैं ऐसे पदार्थों को न खाएं,यही आपके शरीर को हेल्दी बनाये रखने के लिए बेहतर होगा।

 

अत्यधिक वसा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन न करें-
अत्यधिक वसा वाले खाद्य पदार्थो का सेवन करनें से शरीर का वजन और मोटापा बढ़ता हैं।बाजार में आपको ज्यादातर अत्यधिक वसा वाले खाद्य पदार्थ मिलते हैं।

जैसे चिप्स,तला हुआ भोजन,नॉनवेज मोमोज़,फास्टफूड,मांसाहारी खाद्य पदार्थ जो वजन और मोटापे को बढ़ाने में सहायक होते हैं। इसलिए ऐसे प्रदाथों का सेवन न करें।

 

कैलोरी वाले पेय पदार्थो का सेवन न करें-

शरीर में उर्जा बनाये रखने के लिए कैलोरी की आवश्यकता होती है लेकिन ध्यान से शरीर की आवश्यकता से ज्यादा कैलोरी का सेवन ना करें यानि अगर आप शरीर के वजन और मोटापे से परेशान हैं तो कैलोरी बढ़ाने वाले पेय पदार्थों का सेवन न करें।कैलोरी बढ़ाने वाले पेय पदार्थ जैसे उच्च कैलोरी वाले फलों का रश,चॉकलेट दूध,सॉफ्ट ड्रिंक्स,एनर्जी ड्रिंक्स आदि ऐसे पेय पदार्थ हैं जो आपके शरीर को वजनदार और मोटापा बढ़ा सकता हैं।


हेल्दी भोजन भी जरूरत से ज्यादा न खाएं-

माना की हेल्दी भोजन हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत आवश्यक और फायदेमंद होता हैं लेकिन क्या कभी आपने सोचा हैं,हेल्दी भोजन का अत्यधिक सेवन करने से भी आपके शरीर का वजन और मोटापा बढ़ सकता हैं क्योंकि हेल्दी भोजन में कैलोरीज भी पाया जाता हैं।इसलिए हमेशा ध्यान दें हेल्दी भोजन का सेवन जरूरत से ज्यादा न करें।

 

वजन और मोटापा कम करनें के लिए क्या खाएं और क्या खाएं इस समस्या से छुटकारा दिलाने में ये कुछ टिप्स आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।आशा करते ये जानकारी आपके लिए फायदेमंद हो और आपका जीवन हेल्दी व सुखमय हो।

 

👉ध्यान दें:अगर आप इस लेख में दी गई जानकारियों को अपना चुके हो या इन टिप्सों से आपके शरीर में कोई फर्क नजर नहीं आ रहा हो तो आपको एक अच्छे चिकित्सक की सलाह लेना बहुत जरूरी हैं।

 

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of