oronavirus ke bare me hindi me

जानलेवा वायरस कोरोनोवायरस Lethal virus coronavirus in Hindi

बिमारियां और उपचार

 
चीन में फैले जानलेवा कोरोनोवायरस से सारा विश्व परेशान हैं आखिर क्या हैं ये कोरोनोवायरस जिसने चीन में दर्जनों लोगों की जान ले ली।ये वायरस जानवरों से इंसानों में और फिर इंसानों से इंसानों में फैल रहा हैं। चीन का वुहान शहर जहा सबसे पहले इस वायरस के होने की पुष्टि हुई,जहा इस वायरस ने सबसे पहले इंसानी जान ली।

 

सबसे डरावनी बात ये हैं की अब तक इस वायरस के सोर्स का पता नही चल पा रहा हैं। कहा जरूर जा रहा हैं की कोरोनोवायरस किसी के संपर्क में आने से,छीकने, खाँसने,बर्तन साझा करने फैल सकता हैं।लेकिन अब तक कुछ पुख्ता पता नहीं चल पाया की ये वायरस फैल किन-किन रास्तों से सकता हैं।


इस वायरस की वैक्सीन अभी तक नहीं बन पाई हैं,वैक्सीन को बनने में कम से कम कई महीनों का समय लगेगा और जब वैक्सीन बन भी जाएगी तो उसका सबसे पहले कोरोनोवायरस से ग्रसित व्यक्ति पे टेस्ट किया जाएगा,तब तक इस वायरस से बचने का मात्र एक ही जरिया हैं इस वायरस को फैलने से रोकना।
 

 

कहा जरूर जा रहा हैं की कोरोनोवायरस चमगादड़ों का शूप पीने से फैला लेकिन असलियत तो ये की अब तक इसके सोर्स का पता नहीं चला हैं,खुद WHO ने इसकी पुष्टि की हैं।


कोरोनोवायरस से ऐसे करें बचाव:-How to avoid coronovirus in Hindi

अगर आपको कोरोनोवायरस से बचाव करना हैं तो आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा।
●कोरोनोवायरस से ग्रसित व्यक्ति के संपर्क में न आये।
●घर से बाहर मुँह में मास्क लगाकर निकले।
●जिस व्यक्ति को जुकाम,खाँसी इत्यादि हो उनसे दूरी बनाए रखें।
●जब तक इस वायरस से बचने के लिए वैक्सीन का निर्माण नहीं होता तब तक माँस का सेवन न करें।
●छींकते और खाँसते वक्त अपने मुँह और नाक पर कपड़ा रखें।
●जानवरों के सम्पर्क में आने से बचें।
नोट:-ध्यान दें अगर आपको खाँसी,जुकाम, छींक,शरीर में कमजोरी इत्यादि हो रही हो तो इसमें एक जानकार चिकित्सक की सलाह लेना बहुत जरूरी हैं।

 

 

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of