सूरज की किरणों से होने वाले चमत्कारी फायदे

सुबह-सुबह सूरज की किरणों से होते है चमत्कारी फायदे!sunlight benefits

Health care

सूरज को ऊर्जा का सूरज को ऊर्जा का प्रथम स्रोत माना जाता है।इसकी किरणें हर जीव-जंतु को एक नया जीवन देती है।सूरज की किरणों से ही ये  सारा संसार चलता है। ये सारे ग्रहों का राजा होता है।आज के समय मे लोग धूप को देखना बिल्कुल ही पसंद नही करते है,हमे लगता है की धूप में जाकर हमारी स्किन खराब हो जाएगी या बीमार हो जायेंगे क्योंकि जब भी हम गर्मियों में धूप में बाहर निकलते है तो ऐसी धूप बहुत ही तेज चुभती है।लेकिन सुबह-सुबह धूप की किरणों बहुत ही मिठी-मीठी ,गुनगुनी लगती है जो  जो हमारे शरीर के लिये बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है।

 
हम सभी जानते है सूर्य की किरणों में विटामिन डी पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है।बिटामिन डी हमारे शरीर की हड्डीयों को मजबूत बनाता है। दोस्तों आपको जानकारी होनी चाहिये सूरज की किरणों से केवल बिटामिन डी ही नही मिलता बल्कि बहुत सारे और भी फायदे होते है।
 
 
👉शरीर मे बिटामिन डी पूर्ति-
जैसा की हम सब जानते है सूर्य की किरणों से हमे बिटामिन डी मिलता है जिससे हमारे शरीर में हड्डियों की कमजोरी नही होती है और बिटामिन डी की मौजूदगी से शरीर कैल्शियम का अवशोषण अच्छे से कर पाता है। सूर्य ही बिटामिन डी का प्रथम स्रोत है।
Sunlight benefits
 

 

👉नींद की समस्या से छुटकारा-
धूप सेकने से बहुत ही अच्छी नींद आती है। अक्सर ठंडो के दिनों में हम जब बाहर धूप में सोते है तो हमे बहुत ही अच्छी नींद आती है। धूप का सीधा-सीधा असर हमारे शरीर के पीनियल ग्लैंड पर पड़ता है। ग्लैंड शरीर में मेलाटोनिन हॉर्मोन निर्माण करता है। एक ऐसा सक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट मेलाटोनिन है जो हमारी नींद की क्वॉलिटी तय करता है और ये हमारे शरीर में होने वाले तनाव को भी दूर करता  है जिससे हमारे शरीर को बहुत रिलेक्स मिलता है और हमे बहुत अच्छी नींद आती है।
 
👉कैंसर रोगी के लिये फायदेमंद-
सूर्य की किरणों से कैंसर रोगी को कैंसर से लड़ने के बहुत सारे तत्व मिलते है।सुबह-सुबह धूप लेने से कैंसर के खतरे से भी छुटकारा मिलता है ओर कैंसर रोगी को बहुत लाभ मिलता है।
Sunlight benefits

 

👉स्किन को लाभ-
धूप सेंकने से खून साफ होता है,ये बीपी  को कम करने में बहुत सहायता करता है और स्किन से जुड़ी बहुत सारी बीमारियां फंगल प्रॉब्लम, एग्जिमा, सोरायसिस दूर होती हैं। 
 
👉WBC का निर्माण –
धूप सकने से शरीर मे बहुत अच्छी मात्रा में WBC का निर्माण होता है।जो बहुत ही लाभकारी होता है ये हमारे शरीर मे रोग पैदा करने वाले कारको से लड़ता है।
Sunlight benefits

 

👉 सुबह के समय अगर  धूप में ना बैठो तो  शरीर में लौह तत्व की कमी हो जाएगी ,सूर्य की किरणें हार्ट अटैक, इंफैक्शन, कैंसर, चर्मरोग ,मांसपेशियों में कमजोरी ओर शारीरक थकना आदि  रोगों से बचाती है। 
 
ये है सारे फायदे जिससे आप हेल्दी रह सकते है प्रतिदिन सुबह-सुबह 15 मिनट धूप सके जिससे आपके शरीर को बहुत ही असरदार फायदा होगा। जिनको आदत न हो वो लोग आदत डाल लें  कर के देखे 1 महीने में आपको जरुर असर दिखेगा।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of