effective home remedies to remove facial wrinkles

चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए 5 सबसे असरदार घरेलू उपाय।5 most effective home remedies to remove facial wrinkles in Hindi

Beauty Care

चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए 5 सबसे असरदार घरेलू उपाय।

दोस्तों हमारा शरीर कितना भी सुंदर और हेल्दी क्यों न हो अगर शरीर की त्वचा में थोड़ी सी भी खरोंच, कोई एलर्जी ,किसी भी तरह का कोई भी नुकसान हो जाये तो इसका सीधा असर हमारे पर्सनाल्टी पे पड़ता हैं।ऐसे ही आज हम बात करेंगे झुर्रियों के बारे में, दोस्तों आज के रहन-सहन और खान-पान के हिसाब से त्त्वचा में झुर्रियां पड़ना एक आम बात सी हो गयी।झुर्रियां हमारे उम्र की पेहचान कराती हैं ।लेकिन आज के समय में बहुत कम उम्र के लोगों में झुर्रियां पड़ने की परेशानी सुरु हो जाती हैं।

                 दोस्तों झुर्रियां अगर हमारे चेहरे पे पड़ जाये तो हमें बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं।हमें लोगों के बीच आने-जाने में शर्म आने लगती हैं,क्योंकि दोस्तों चेहरे से ही व्यक्ति की पेहचान होती है और अगर चेहरे में ही झुर्रियां पड़ जाए तो ये भरी जवानी को बुढ़ापे में बदल देता हैं।

facial wrinkles

 


दोस्तों आज के समय में हम झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए पैसों को पानी की तरह बहा देते हैं।आखिर खर्च भी क्यों न करें भला ये तो हमारी पर्सनाल्टी का सवाल  हैं,लेकिन दोस्तों क्या आपको पता हैं, जो भी आप बाजार से इतने महंगे-महंगे फेस केअर क्रीम और झुर्रियों को मिटाने के लिए दवा लेते हो ये आपके फेस को या शरीर के किसी भी अंग को कुछ समय के लिए  तो झुर्रियों से छुटकारा दे सकते लेकिन जड़ से खत्म नही कर सकते हैं क्योंकि ये स्किन क्रीम या दवाइयां बहुत सारे कैमिकलों को मिलाकर बनाये जाते हैं।ये त्वचा में किसी और तरह की बीमारियां भी पैदा कर सकती हैं और अगर आप इनका इस्तेमाल करना बंद कर देंगे तो ये आपके त्वचा को पहले से भी खराब कर देती हैं।इसलिए दोस्तों आप इन कैमिकल से भरे प्रोडक्ट से जितना दूर रहो आपके लिए उतना अच्छा हैं।

 

facial wrinkles
 
          दोस्तों क्या आपको पता हैं आपके आस-पास बहुत सारे ऐसे प्राकृतिक प्रोडेक्ट या ऐसे आसान से घरेलू उपाय होते हैं ,जो हमारे शरीर की त्वचा की केअर के लिये बहुत ही लाभकारी होते हैं और झुर्रियों को हटाने में बहुत ही फायदेमंद होते हैं।दोस्तों इन प्राकृतिक प्रोडेक्ट से त्वचा में कोई भी साइड इफ़ेक्ट्स नहीं होते हैं।ये हमारे शरीर की झुर्रियों को जड़ से खत्म करने में सहायता करते हैं और दोस्तों ये बहुत सस्ते होते हैं जो आपको आसानी से पर्याप्त हो सकते हैं।दोस्तों आज हम आपको चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए 5 असरदार घरेलू उपाय बताने की कोशिश करेंगे,जिनसे आप बहुत आसानी से इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हो।
    आइये सबसे पहले जाने चेहरे पे झुर्रियां पड़ने के कारण।

 

 


चेहरे पें झुर्रियां पड़ने के कारण
Due to wrinkles on face in Hindi
 
बायोलॉजी के हिसाब से अगर हमारे शरीर में इलास्टिन और कोलेजन की कमी हो जाती हैं तो हमारे शरीर की त्वचा की नमी कम हो जाती या शरीर में एक तरह का लचीलापन आ जाता हैं जिसे हम झुर्रियों के नाम से जानते हैं। झुर्रियों को रॉयटायड के नाम से भी जाना जाता हैं। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती हैं तो हमारे शरीर की त्वचा सिकुड़ने लगती या लटकने लगती हैं और हमारे शरीर की नैचुरल सुंदरता खत्म होने लगती हैं यही झुर्रियां होती हैं। बढ़ते उम्र के साथ हमारी त्वचा खुद को केअर करने की क्षमता खो देती हैं।

 

●विटामिन डी की कमी के कारण।
●नींद की कमी के कारण।
●अत्यधिक धूम्रपान या नशीले प्रदार्थो के सेवन के कारण।
●प्रदूषित वातावरण के कारण।
●अत्यधिक कैमिक्लीय क्रीम्स या सौंदर्य उत्पादों के अत्यधिक इस्तेमाल के कारण।
●सौंदर्य उत्पादों या कैमिक्लीय क्रीम्स का बार-बार बदलाव के कारण।
●त्वचा में तेज धूप केपड़ने के कारण।



facial wrinkles

 

1. झुर्रियों को हटाने के लिए विटामिन E से भरपूर प्रदार्थो का सेवन करें-To remove wrinkles, take plenty of vitamins E in Hindi

 

विटामिन -E हमारे शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाये रखने में सहायक होते हैं।ये हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक विटामिन होता हैं,ये हमारे त्वचा को लड़ने की क्षमता प्रदान करता हैं।विटामिन E में हाइड्रेटिंग और एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते है ,जो त्वचा में नमी बनाए रखते हैं और त्वचा को सिकुड़ने नहीं देते हैं।त्वचा की सुंदरता और ताजगी को बरकरार रखते हैं।



●विटामिन -E की पूर्ति के स्रोत-
  Sources of Vitamin-E supply in Hindi

 

विटामिन-E हरी पत्तेदार सब्जियों,बादाम,कीवी फल,गेंहू के बीजों में,अंडो में, दूध में,अखरोट,सरसों,आदि येसे स्रोत हैं जिनमें विटामिन-Eभरपूर मात्रा में पाया जाता हैं।

ources of Vitamin-E supply

 

👉ऐसे करें विटामिन E का सेवन-
How to consume vitamin E in Hindi

 

●भोजन के रूप में ।
●सुबह- शाम विटामिन E से भरपूर फलों का सेवन करें।
●सुबह-शाम जिन फलों में विटामिन E पाया जाता उनका जूश पियें ।
●भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें।
●सुबह और रात में सोने से पहले दूध का सेवन करें।
●दूध में विटामिन E से भरपूर ड्राई फ्रूटस भी डाल सकते हैं।



2. झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए चेहरे पें नारियल तेल की मालिश करें-Massage the face with coconut oil to get rid of wrinkles in Hindi

 

दोस्तों नारियल का तेल हमारे चेहरे से झुर्रियों को गायब करने के बहुत ही असरदार हरेलू उपाय हैं। नारियल का तेल आपकी त्वचा को मुलायम और त्वचा की नेचुरल सुंदरता या चमक को बनाये रखता हैं।दोस्तों प्रतिदिन नारियल के तेल के इस्तेमाल से हमारे चेहरे की झुर्रियां खत्म हो जाती हैं क्योंकि ये हमारे त्वचा में नमी बनाये रखता हैं और त्वचा को सिकुड़ने नही देता हैं।

coconut oil

 

👉ऐसे करें चेहरे में नारियल तेल की मालिश-
Do this: Massage coconut oil in the face in Hindi

 

●सबसे पहले एक छोटे कटोरे में नारियल तेल निकाल लें।
●हाथों में थोड़ा सा नारियल तेल लें।
●अब नारियल तेल को उंगलियों से चेहरे में जहा भी झुर्रियां पड़ी हो वहाँ पे लगा लें।
●अब धीरे-धीरे 2 मिनट तक मालिश करें।
●इसका इस्तेमाल प्रतिदिन रात को सोने से पहले करें।
●रातभर नारियल तेल को चेहरे पे लगें रहने दें।



3. अण्डे की सफेदी से चेहरे की झुर्रियां हटायें-
Remove facial wrinkles from egg white in Hindi

 

दोस्तों त्वचा से झुर्रियां दूर करने के लिए अण्डे की सफेदी बहुत ही असरदार व फायदेमंद होता हैं।अंडे की सफेदी त्वचा को ढीली नही होने देता हैं,ये त्वचा को टाइट और मुलायम ,सुंदर बनाए रखता हैं।ये त्वचा को सिकुड़ने नही देता हैं।अंडे की सफेदी ऑयली चेहरे वाले लोगों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता हैं।दोस्तों अण्डे की सफेदी में बहुत अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता हैं, जो हमारे चेहरे की कोशिकाओं के मरम्मत के बहुत काम आता हैं।

egg white

 

👉ऐसे करें चेहरे में अण्डे की सफेदी का इस्तेमाल-
   Use egg whiteness in the face in Hindi

 

●सबसे पहले एक अंडा लें।
●अब अण्डे से अच्छे से एक कटोरी में उसकी सफेदी निकाल लें।
●अब इसमें आधा चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रश मिलाएं ।
●अब इस मिश्रण का त्वचा में 3-4 मिनट तक मसाज करें।
●इसके बाद इसे अच्छे से सूखने दें।
●जब ये बिल्कुल अच्छे तरह सूख जायें तो गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें।
●हफ्ते में 3-4 बार अण्डे की सफेदी का इसका इस्तेमाल करें।



4. एलोवेरा जेल से चेहरे की झुर्रियां करें गायब-
   Make facial wrinkles disappear with aloe vera   gel in Hindi

 

दोस्तों एलोवेरा जेल चेहरे की झुर्रियां को गायब करने में बहुत ही फायदेमंद होता हैं क्योंकि एलोवेरा जेल में विटामिन E बहुत अच्छे मात्रा में पाया जाता हैं।दोस्तों जैसा की हम जानते हैं विटामिन  E हमारे त्वचा लड़ने में शक्ति प्रदान करता हैं और हमारे हमारे त्वचा की कोशिकाओं को मजबूत बनाये रखता हैं। ये हमारे त्वचा की मृत कोशिकाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं।


aloe vera gel

 

👉ऐसे करें चेहरे में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल-
   Use aloe vera gel in the face in Hindi

 

●सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच एलोवेरा जेल निकालें।
●इसमें एक अण्डे की सफेदी मिला दें।
●अब इस मिश्रण को अच्छे से चेहरे में लगाएं और इसका मसाज करें।
●40-50 मिनट या 1 घण्टे तक इसे अच्छे से सूखने दें।
●इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।
●हफ्ते में 3-4 बार इसका इस्तेमाल करें।



5. अरंडी तेल से चेहरे की झुर्रियां करें गायब-
  Make facial wrinkles disappear with castor oil in Hindi

 

दोस्तों अरंडी के तेल के इस्तेमाल से चेहरे की झुर्रियां बहुत कम हो जाती हैं क्योंकि इसमें त्वचा में इलास्टिन और कोलेजन उत्पादन करने का गुण पाया जाता हैं।इसके रोजाना इस्तेमाल से हमारा चेहरा सुंदर व चमकदार हो जाता हैं।

castor oil

 

👉ऐसे करें चेहरे में अरंडी तेल का इस्तेमाल-
    Use castor oil in the face in hindi

 

●एक कटोरी में अरंडी का तेल लें।
●अब इसे थोड़ा सा हाथ में लें और उंगलियों से झुर्रियों वाली जगह पे लगायें।
●अब 2-3 मिनट तक अच्छे से मालिश करें।
●इसे रातभर लगें रहने दें।
●इसका इस्तेमाल प्रतिदिन रात में सोने से पहले करें।



दोस्तों ये थे कुछ चेहरे से झुर्रियां हटाने के आसान से असरदार घरेलू उपाय।हम आशा करते हैं ये उपाय आपके सुंदरता और पर्सनाल्टी को बढ़ाने के खूब काम आयें।



👉नोटअगर आपके चेहरे में समय से पहले बहुत ज्यादा झुर्रियां पड़ रहें हो या चेहरे की त्वचा में बहुत ज्यादा नुकसान हो रहे हो, तो दोस्तों इसमें आपको एक अच्छे स्किन चिकित्सक की सलाह लेना बहुत जरूरी हैं।

 

Skin docter
 

 

 

 

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of