जानिए कोरोना वायरस से बचाव के लिए आयुष मंत्रालय के द्वारा बताएं गए इम्युनिटी को बढ़ाने के तरीके Know ways to increase immunity by Ministry of AYUSH to protect against corona virus

स्वास्थ्य समाचार

 

जिस तरह आज पूरे विश्व में कोरोना वायरस से पीड़ितों की संख्या मिनटों में बढ़ती जा रही हैं और लाखों की संख्या में लोगों की जाने जा रही हैं,इस बुरे वक्त में लोगों को जागरूक होने की बहुत ज्यादा जरूरत हैं और इस कोरोना वायरस से खुद को बचाएं रखना हैं।अगर आपको इस कोरोना वायरस को हराना हैं तो हमें अपने शरीर को ऐसा बनाना होगा जिसे यह वायरस आसानी से संक्रमित ना कर सकें इसके लिए हमें अपने शरीर की इम्युनिटी (रोग प्रतिरोधक क्षमता) को बढ़ाना होगा।
इसी बीच कोरोना वायरस के कहर को देखते हुवे आयुष मंत्रालय ने इम्युनिटी को मजबूत बढ़ाने के तरीकों बारे में बताया हैं की हम किस तरह अपने आप को और अपने परिवार को कोरोना वायरस से संक्रमित होने से बचा सकें।आयुष मंत्रालय ने कहा लोग तरह-तरह की सेहत से सम्बंधित अफवाहों का शिकार हो रहें हैं और लोगों को इम्युनिटी बढ़ाने के लिये गलत टिप्सों के बारें में जानकारी दी जा रहीं हैं।


आयुष मंत्रालय ने देशवासियों को गलतफहमियों से बचायें रखने के लिए और देशवासियों की सेहत को ध्यान में रखते हुवे आयुष मंत्रालय द्वारा कोरोना वायरस से बचाव के लिए इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए कुछ आयुर्वेदिक विधियों के बारे में सुझाव दिया गया।

आइए जानें कोरोना वायरस से बचाव के लिए आयुष मंत्रालय के द्वारा बताएं गए इम्युनिटी को मजबूत बढ़ाने के तरीके…

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा बताए गए सामान्य घरेलू तरीके-

आयुष मंत्रालय ने कहा दिनभर गर्म पानी का सेवन करें।
◆सुबह-सुबह 30 मिनट तक योग करें,प्राणायाम और ध्यान लगाना बहुत लाभकारी होगा।
◆भोजन में हल्दी, जीरा, धनिया का उपयोग अतिआवश्यक है।
◆रोज सुबह 1 चम्मच च्यवनप्राश खाएं और जो भी डाइबिटीज रोगी है उन्हें बिना शुगर वाला च्यवनप्राश खाना चाहिए।
◆आयुष मंत्रालय ने कहा दिन में एक या दो बार हर्बल टी पियें या दूध मे तुलसी, दालचीनी, कालीमिर्च, सूखी अदरक,किशमिश, और आधा चम्मच हल्दी डालकर काढ़ा बनाकर पीने की सलाह दी है।
◆हल्दी मिल्क का सेवन करें,दिन में कम से कम दो बार हल्दी मिल्क का सेवन करें और ध्यान दें हल्दी मिल्क का सेवन करने से तुरंत पहले और तुरंत बाद में खाना नहीं खाया होना चाहिए।


नथूनों में तिल,नारियल का तेल या देशी घी लगाएं(प्रतिमर्श नष्य: )Pratimarsh Nasya

आयुष मंत्रालय में आयुवेर्दिक प्रतिमर्श नष्य: प्रकिया की सलाह दी इसमें तिल का तेल, नारियल का तेल या देसी घी को अपनी नाक के दोनों सुरों में लगाना होता हैं,ऐसा दिन में दो बार करें सुबह नहाने के बाद और रात को सोने से पहले ,जो व्यक्ति की इम्युनिटी को बढ़ाने में बेहद कारगर साबित होगा।

 

आयुष मंत्रालय ने दिया कवलग्रह(Oil Pulling Therapy)करने का सुझाव..

मंत्रालय ने कवलग्रह करने का सुझाव दिया इस प्रकिया में व्यक्ति को एक चम्मच तिल का तेल या नारियल के तेल को मुंह में लेंना हैं और इसे मुंह के अंदर ही अच्छी तरह घुमाएं रखना हैं। ऐसा व्यक्ति को 2 से 3 मिनट तक करना है। इसके बाद इस तेल को थूकना हैं और फिर गुनगुने पानी से कुल्ला करना हैं।ध्यान से करना है ,आपको यह तेल पीना नहीं है। इस प्रक्रिया दिन में एक से दो बार कर सकते हैं।


मंत्रालय ने बताया सूखी खांसी और गले में दर्द के इलाज आयुर्वेदिक तरीका

दिन में एक बार पुदीने की पत्तियां और अजवाइन को उबालें और इस पानी की भाप को लेने के बारे में सलाह दी।
◆गले में सूखी खांसी,खराश, कफ के लिए दिन में कम से कम 2-3 बार प्राकृतिक शकर या शहद के साथ लौंग का पाउडर ,इस मिश्रण को लेने के लिए सलाह दी है।

 

ध्यान दें..
आयुष मंत्रालय ने कहा ये उपाय सामान्य खांसी, गले मे दर्द,सूजन को कम में राहत देने का करेगी और अगर लक्षण फिर भी बने रहें तो आपको चिकित्सक की सलाह लेना बहुत आवश्यक हैं।

 

यह जानकारी आयुष मंत्रालय के द्वारा दी गईं हैं।कोरोना वायरस से बचाव के लिए इम्युनिटी को मजबूत बढ़ाने के लिये आप इन तरीकों को अपने डेली दिनचर्या में अपना सकते हैं और यह तरीके शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए और कोरोना वायरस से लड़ने के लिए आपके लिए काफी हद तक मददगार साबित हो सकते हैं।


Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of