mmune system ko kaise bdaye

इम्यून सिस्टम को कैसे बढ़ाये ?

Health care

इम्यून सिस्टम का अर्थ है रोग प्रतिरोधक क्षमता जिससे हमारे शरीर को कई प्रकार के रोगों से बचाया जा सकता है।लेकिन इसके लिए हमें अपने आहार और जीवन शैली पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है तभी हम अपने इम्यून सिस्टम को यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती प्रदान कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं की कैसे हम अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

 

पानी का सेवन पर्याप्त मात्रा में करें-

यदि आप अपनी इम्यून सिस्टम को सही करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पानी का अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए। प्रचुर मात्रा में पानी का सेवन करने से किडनी की कार्यप्रणाली सुचारू रूप से कार्य करती है। शरीर से विषैले तत्वों का निकलना भी बेहद जरूरी होता है इसके लिए भी पानी का सेवन करना बेहद जरूरी है।

 

पर्याप्त नींद लें-

यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो तो यह आपकी इम्यून सिस्टम के लिए हानिकारक हो सकता है। आपके शरीर और दिमाग को सुचारू रूप से कार्य करने के लिए कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद लेनी बेहद जरूरी होती है। यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो इससे आपके इम्यून सिस्टम पर प्रभाव पड़ता है जो आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है।

 

स्वस्थ आहार –

आपके इम्यून सिस्टम को तंदुरुस्त करने के लिए स्वस्थ आहार बेहद अहम भूमिका निभाता है जिनमें फल, सब्जियां, अनाज, और भी कई सारे पोषक तत्व है। यदि आप इन सभी पोषक तत्वों का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो यह आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने का कार्य करता है।

 

हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें-

कई शोधों के अनुसार पता चला है कि हरी सब्जियों का सेवन करने से कैंसर की कोशिकाओं का विकास कम होता है। हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है। इसलिए आपको अपने दिनचर्या में अवश्य ही हरी सब्जियों का इस्तेमाल करना चाहिए।

 

साफ सफाई का ख्याल रखें-

यदि आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना चाहते हैं तो अपने घर एवं आसपास में सफाई का विशेष ख्याल रखें साफ सफाई का अभाव भी आपकी इम्यून सिस्टम पर बेहद ही हानिकारक प्रभाव डालता है। क्योंकि गंदगी के कारण आप संक्रमण की चपेट में आ जाते है। आप अक्सर बीमार होने लगते हैं। इसलिए किसी भी खाद्य पदार्थ को खाने से पहले उसे अच्छी तरह से धो लें फिर उसका सेवन करें। इसके साथ-साथ आप अपने कपड़े एवं शरीर की सफाई पर विशेष ध्यान दें।

 

तनाव को कम करें-

अत्यधिक तनाव भी आपके इम्यून सिस्टम पर अप्रत्यक्ष प्रभाव डालता है अत्यधिक तनाव आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए आपको तनाव रहित रहने की कोशिश करनी चाहिए जिससे आपको इम्यून सिस्टम कोई विशेष प्रभाव नहीं पड़ेगा।

 

योगा जरूर करें-

नियमित रूप से योग एवं प्राणायाम करने से आपकी इम्यून सिस्टम पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है जिससे आपका इम्यून सिस्टम तंदुरुस्त रहता है। शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने से आपका इम्यून सिस्टम बेहद ही मजबूत होता है इसलिए प्रतिदिन आपको योग प्राणायाम एवं कार्डियो जरूर करना चाहिए।

 

इस लेख में इम्यून सिस्टम को कैसे बढ़ाये ? के बारे में बेहतर जानकारी देने की कोशिश की गई हैं आशा करते हैं ये जानकारी आपके लिए फायदेमंद हो और आपका जीवन सुखी व हेल्दी रहें और इसी तरह स्वास्थ्य सम्बंधित नई-नई जानकारियों के लिए INDIAN हेल्थ गुरु को सब्सक्राइब करें।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of