home remedies to avoid cold

ठंड से बचने के लिए सबसे आसान घरेलू उपाय।

घरेलू नुस्खे

दोस्तों ठंड का मौसम सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है,क्योंकि इस मौसम में ज्यादा बीमारियों से भी पाला नही पड़ता है,इस मौसम में हम खाना गर्मी के अपेक्षा बहुत ज्यादा खाते है,इस मौसम में गर्म मसालों का भी हमे फायदा होता है ,गर्म मसाले शरीर के लिए नुकसानदायक होते है लेकिन इस मौसम में इससे हमारे शरीर को बहुत गर्मी मिलती है।दोस्तों कुछ लोगो को ठंड जल्द पकड़ लेती है थोड़ी सी ठंड आते ही सर्दी-जुकाम ,बुखार,सिर-दर्द, आदि बिमारिया होना सुरु हो जाती है।ऐसे में अपने स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा ध्यान देना बहुत जरूरी है खासकर उन लोगों को ज्यादा ध्यान देना चाहिये जो पहले से किसी बीमारी से परेशान हो।
    दोस्तों जब ठंड स्टार्ट होती है तो हम ठंड से बचने के लिए मोटे-मोटे कपड़े पहनना सुरु कर देते ताकि हम ठंड से बच सके,लेकिन आपको इस बात का बहुत ध्यान देना होगा की ठंड बाहर से ही नही लगती बल्कि बॉडी के अंदर भी लगती है बाहर की ठंड तो महसूस हो जाती लेकिन बॉडी के अंदर की ठंड का उतना पता नही चलता है।बॉडी के अंदर जो ठंड लगती है वो हमें बहुत जल्दी बीमार कर सकती है।दोस्तों जब हम ठंड के दिनों में चाय पीते है या कोई गर्मी देने वाला खाना खाते है तो हमें गर्मी का एहसास होता है इससे हमें पता चलता है की ठंड बॉडी के अंदर भी होती है।इसलिये हमे ठंड से बचने के उपाय पता होने चाहिए।
        ठंड ऐज के हिसाब से भी लगती है यंग ऐज में ठंड का उतना असर नही होता है लेकिन जो बूढ़े-बुजुर्ग होते है उनको बहुत ठंडा लगता है इस मौसम में उनकी तबीयत बहुत जल्दी खराब हो जाती है क्योंकि उनके बॉडी में ठंड रोकने व बीमारियों से लड़ने की इतनी क्षमता नही होती है,इसलिए इस मौसम में बुजुर्गों की सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है और ठंड से बचने के उपाय पता होने चाहिए।
आइये दोस्तो आज जाने ठंड से बचने के लिए सबसे आसान उपाय।जिससे आप सस्ते में ठंड से शरीर का बचाव कर सकते हो।


>>ठंड से बचने के सबसे आसान घरेलू उपाय-【Easiest home remedies to avoid cold】

Natural bath


👉उबटन स्नान से लाये शरीर में फुर्ती-

(Quickly brought to the body by body scrub bath)
ठंड के मौसम में उबटन स्नान करना बहुत फायदेमंद होता है,उबटन स्नान जैसे बेसन उबटन स्नान,जितने भी उबटन स्नान है सारे ठंड में फायदेमंद होते है क्योंकि ये नेचुरल होता है।हम जिस साबुन से नहाते है वो कैमिकल के बने होते जो हमारे शरीर की इतना केअर नही कर पाते है, उबटन नेचुरल सामग्री से बना होता है जो हमारे शरीर को ठंड से बचाव करता है जैसे शरीर को फटने से,झुर्रियों से बचाव, आदि।उबटन को शरीर मे खूब रगड़-रगड़ के नहाये जिससे आपको ठंड में फुर्ती और शरीर में नयी ताजगी आ जायेगी।
 गुड़

 

👉गुड़ का सेवन करें-

     (Eat jaggery)
गुड़ सेहत के लिए वैसे तो लाभकारी होता है लेकिन ये ठंडो में बहुत ही लाभकारी होता है,गुड़ खाने से शरीर मे बहुत अच्छी गरमाहट पैदा होती है।गुड़ को बहुत तरह से खा सकते है जैसे-गुड़ का हलवा, गुड़ को दूध के साथ, गुड़ के साथ अदरक की चाय, आदि ।ऐसे खाने से गुड़ गर्मी तो देता है साथ ही बहुत सारी बीमारियों से छुटकारा भी देता है।
 Honny


👉शहद का सेवन –

   (Honey intake)
दोस्तों शहद सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है।इससे शरीर की कई रोगों का समाधान होता है।ये ठंडो में बहुत ही लाभकारी होता है इससे शरीर को आंतरिक गर्मी मिलती है।ठंड में सर्दी-जुकाम से बचने के लिए रात में सोने से पहले एक ग्लास गुनगुने दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पिये ठंड में इससे बहुत राहत मिलती है।ये छोटे बच्चों के लिए भी बहुत ही लाभदायक होता है।
बाजरे की रोटी खाये-

 

👉बाजरे की रोटी खाये-

   (Eat millet bread)
दोस्तों ठंड के दिनों में बाजरे की रोटी बहुत ही फायदेमंद होती है।ये शरीर को पर्याप्त मात्रा में गर्मी देने में सहायक होती है।इसमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन बी, कैल्सियम, पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी है।
Jingeer

 

👉अदरक का सेवन-

     (Ginger intake)
अदरक बहुत ही गुणकारी होता है,ये हमारे शरीर के बहुत उपयोगी होता है,ये स्वाद भी बहुत अच्छा देता है ।ठंड में हम अदरक की चाय,सब्जी में इस्तेमाल करके,दूध में मिलाकर, आदि तरीके से ठंडो में इसका पूरा फायदा उठा सकते है।

 

👉मछली का शूप पियें-

    (Drink fish shoop)
मछली का शूप  शरीर में बहुत ही गर्माहट पैदा करता है,ठंडो में इसके शूप का सेवन करने से बहुत लाभ मिलता है।घी, ड्राई फूड जो सर्दियों में छाती के रोग बड़ा सकते है इनसे अच्छा मछली का शूप होता है ।मछली मटन व चिकन से भी ज्यादा फायदेमंद होती है क्योंकि ये जल में रहती है बाहर के पर्यावरण का मछली पे उतना प्रभाव नही पड़ता है इसलिए ये हमारे शरीर के लिए और भी लाभदायक होती ही।

 

👉हल्दी-मिल्क पिये-

   (Drink turmeric-milk)
हल्दी-मिल्क का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता तो है ही ,इसका ठंड में सेवन करने से बहुत ही फायदा होता है।सर्दी होने पर ठंड में हल्दी-मिल्क का सेवन करने से में सर्दी-जुकाम से छुटकारा मिलता है।ठंड में हल्दी-मिल्क से हमारे शरीर के जोड़ो में होने दर्द से भी बहुत आराम मिलता है।इसका सेवन प्रतिदिन रात में सोने से पहले करें।
Woman in black clothes

 

👉गर्म काले कपड़ों का उपयोग करें-

   (Use warm woolen black clothes)
ठंड से बचने के लिए हम ठंडो में बहुत मोटे-मोटे कपड़े पहनते है।हमें ठंड में गर्म ऊनी काले कपड़ो का उपयोग करना चाहिए, अब आप सोच रहे होंगे काले कपड़े ही क्यों ?दोस्तों काला कपड़ा सूर्य के प्रकाश को अपने और खीचता है यानी शोषण करता है,इसलिए काले कपड़े ठंड ज्यादा उपयोग में लाये और ठंड को भगाये।
Girl in black clothes

 

दोस्तों ये थे कुछ ठंड से बचने के लिए आसान घरेलू उपाय।जो आपके लिए ठंड से बचने के लिए बहुत उपयोगी है।
एक सलाह और ठंड में बाहर के ठंड से ज्यादा शरीर के आंतरिक ठंड का ज्यादा ख्याल रखें क्योंकि बाहर का ठंड तो कपड़े पहने से दूर हो जाता है लेकिन अंदर के ठंड का पता नही चलता पता भी चलता है तो तब पता चलता है जब हमें कोई बीमारी हो जाती है। इसलिए ठंड में ठंडे चीजों का सेवन ना करें,गर्म चीजे खायें।

 

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of