How to increase hight

हाइट बढ़ाने के आसान घरेलू उपाय।

घरेलू नुस्खे
दोस्तो हर कोई हेल्दी और फिट दिखना चाहता है।जिसमे हमारी हाइट की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है,आज के दौर पे हम अपने लुक को अच्छा दिखाने के लिए क्या नही करते है ,अच्छे-अच्छे कपड़े पहनते है ,मेकअप करते है,अपना लुक अच्छा दिखाने के लिए खुद पे पता नही कितने सारे पैसे खर्च करते है ।लेकिन इतना सब करने के बाद भी अगर हमारी हाइट अच्छी नही हो तो हमारे लुक पे सीधा इसका असर पड़ता है, अच्छा दिखने के लिए हाइट का होना बहुत जरूरी है।जिससे हमारी खूबसूरती और बढ़ जाती है।अगर हमारी हाइट छोटी हो तो लोगो के बीच मे जाने में भी हमे शर्म सी महसूस होती है ,सबकुछ होने के बाद भी हमे अजीब सा फील होता है और हम बहुत परेशान रहते है। दोस्तो इसमें आपको परेशान होने की कोई जरूरत नही है क्योंकि हर इंसान के लुक में कुछ न कुछ कमियां होती है।
 
         आज हम लंबाई बढ़ाने के लिए बाजार से महंगी सी महंगी दवाइयों का सेवन करते है इतनी महंगी दवाइयां खाने के बाद भी हमारी लंबाई में कोई भी फर्क नही पड़ता है।आज बाजार में आपको ऐसी- ऐसी  दवाईया मिलेंगी जो आपको 10 दिन मे,20 दिन मे,1 महीने में लंबा कर देने का दावा करते है ,दोस्तो आपको इन सारी बातों से दूर ही रहना है क्योंकि ऐसी कोई दवाईया नही है जो इतने जल्दी लंबा कर दे ,आज बाजार में दवाइयों के नाम पे कैमिकल बिक रहा है जो एक परेशानी को दूर करके दूसरी परेशानी पैदा कर देती है । हाइट छोटी होने की परेशानी को दूर करने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान ओर सस्ते घरेलू उपाय बताएंगे जिनसे आप अपनी लंबाई को काफी हद तक बड़ा सकते हो।
 
आइये जानते है कुछ घरेलू आसान उपाय-
 
👉सोने से बढ़ती है हाइट-
जी हा दोस्तो आपको पता होना चाहिए की सोने से भी हमारी हाइट बढ़ती है।इसलिए आपको हर रोज 7-8 घण्टे सोना चाहिए।जब हम नींद में होते है तो हमारे शरीर मे अनेको प्रकियाएं होते है जैसे -हदय गति, तापमान का घटना बढ़ना और इन्हीं में से आपको जानकर बहुत ही हैरानी होगी की रात नींद में हमारे शरीर की लंबाई 8 मिलीमीटर यानी 0.3 इंच बढ़ जाती है। लेकिन साथ ही अगले दिन हम अपने समान्य अवस्था मे आ जाते है।हाइट मे यह बदलाव  वर्टब्रल डिस्क की वजह से होती है। इसका हमारे शरीर में गोलाकार टुकड़ो का 6 इंच मोटाई का सेट होता है।डेली काम करने के भार से मोटाई कम हो जाती है,लेेकिन जब रात में हम आराम  करते  है तो  इसकी लम्बाई   बढ़  जाती है ,  लेकिन हैरानी   की बात ये है कि ये फिर से  अपनी अवस्था  मे आ जााती है।  दोस्तो हमेे  कम से   कम 7-8 घण्टा  सोना बहुुुत ही जरूरी है।
Height increase position
 
 
👉झुककर चलना-
अगर आप भी चलते है झुककर तो जान लें झुककर चलना हमारी हाइट को कम करता है,आपको हमेशा सीधे होके चलना चाहिये और ना ही झुककर बैठना चाहिए।इसका हमारी लंबाई पे बहुत असर पड़ता है।
 
👉नशे से दूर रहें-
अगर आप नशा करते है तो जान ले नशा शरीर की लम्बाई को नही बढ़ने देता है।इसलिए नशा करते है तो तुरंत छोड़ दे।
 
👉समय-समय पे पानी पिये-
हमारे शरीर का लगभग दो तिहाई भाग पानी से बना होता है, दोस्तो इसलिए जितना हो सके समय-समय पे पानी पिये ।शरीर मे पानी की मात्रा को कम ना होने दे,ये लम्बाई बढ़ाने मेंबहुत असरदार है।
 
👉पोषक आहार से लम्बाई बढ़ाये-
अगर आपको अपनी लम्बाई बढ़ानी है तो आपको नियमित डेली पोषक आहार लेने की बहुत जरूरत है।दोस्तो खान-पान से हमारी हाइट में बहुत ही असर पड़ता है आजकल हम बाहर से जैसा मिला खा लेते है हमे केवल टेस्ट से मतलब होता है और पोषक आहार से हमे कोई मतलब नही रहता ।दोस्तो लम्बाई बढ़ाने  प्रोटीन की बहुत ही ज्यादा जरूरत होती है प्रोटीन हमारे शरीर मे टिशू बनाती है इसलिए हमें लम्बाई बढ़ानी है तो ऐसा भोजन करना है जिसमे प्रोटीन की भरपूर मात्रा हो जैसे-अंडा, मछ्ली, दूध, सोयाबीन,आदि हमारे प्रोटीन के बहुत अछे स्रोत है।
हाइट बढ़ाने के लिये मिलरल्स भी बहुत ही जरूरी है,जैसे पोटेशियम, मैग्नेशियम,केल्शियम ।
 
👉रनिंग-
लंबाई बढ़ानी है तो डेली मॉर्निंग में दौड़ लगायें।दौड़ लगाने से हमारे शरीर की सारी मांस-पेशियां खिंचती है जिससे हमारे शरीर मे तनाव आता है और हमारी लम्बाई बढ़ती है। इसलिए डेली कम से कम 2 किलोमीटर दौड़ लगायें।
 
👉एक्सरासाइज से बढ़ाये लम्बाई-
लम्बाई बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है।एक्सरसाइज से हमारे शरीर के अंगो में खिंचाव आता है जिससे लम्बाई आराम से बढ़ सकती है ,अब सवाल ये उठता है की कोन सी एक्सरसाइज करें?दोस्तों एक्सरसाइज बहुत प्रकार के होते है,आज में आपको दो ऐसे मैन एक्सरसाइज बतायेंगे जो लम्बाई बढ़ाने में बहुत ही असरदार है
 
Pul ups exrasice
पुलअप एक्सरसाइज
 
1.पुलअप एक्सरसाइज-
लम्बाई बढ़ाने के लिए पुलअप एक्सरसाइज बहुत ही लाभदायक है।पुलअप एक्सरसाइज करने से कन्धे, कलाई,हाथ मजबूत होते है,इससे हमारा शरीर  बहुत ही खिंचता है।पुलअप एक्सरसाइज करने से दिमाग के उस जगह गतिविधि होती है जो हमारे पिटुटेरि गग्लैंड(पीयूष ग्रन्थि) को सिग्नल भेजने में सहायक होता है इस सिग्नल के कारण HGH हार्मोन्स की मात्रा बढ़ जाती है।इसलिए इस एक्सरसाइज को लम्बाई बढ़ाने के लिए बहुत ही असरदार माना गया है।
Changing exrasice
हेंगिंग एक्सरसाइज
 
2.हेंगिंग एक्सरसाइज
हेंगिंग एक्सरसाइज यानि की लटकने वाली एक्सरसाइज जो हमारे हाइट को बढ़ाने में बहुत ही असरदार एक्सरसाइज होती है ये बहुत ही कम समय मे लम्बाई बढ़ने में असर दिखाती है। दोस्तो जब हम लटकते है तो धरती की ग्रेविटी यानी गुरुत्वाकर्षण बल लम्बाई  में नकारात्मक प्रभाव डालती है,इस नकारात्मक प्रभाव से बचने ले लिए लटकना जरूरी है ओर जिससे हमारी हाइट में बहुत विर्द्धि होती ,दोस्तो दुनिया के बहुत बड़े से बड़े मेडिकल एक्सपर्ट इस बात को मानते है की ग्रेविटी हमारी लम्बाई पे नकारात्मक प्रभाव डालती है।इसलिए हैंगिंग एक्सरसाइज हाइट बढ़ाने के लिये बहुत ही जरूरी है।अगर मन ये सवाल भी आर हो की कितने देर तक लटकना है दोस्तो आपको बता दे की जितना आपकी क्षमता है उतना ही लटके उससे ज्यादा नही।
 
दोस्तो ये थे हाइट बढ़ाने के बहुत ही आसान व सस्ते घरेलू उपाय जिन्हें आप अपने डेली  रूटिंग में लायेंगे तो इससे आपकी हाइट जरूर बढ़ेगी और दोस्तो अंत मे हम आपको यही सलाह देंगे की महँगी दवाइयों से दूर रहे ये एक बीमारी ठीक करके दूसरी बीमारी पैदा कर देती है। हो सके तो आयुर्वेदिक दवाई का सेवन करे जिसके कोई भी साइड इफेक्ट नही होते है।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of