arvind-kejriwal

Corona Treatment Plasma Therapy,कोरोना से पीड़ित 4 मरीजों का हुवा प्लाज्मा थेरेपी से इलाज,CM केजरीवाल ने कहा इलाज के नतीजे है उत्साहजनक….

स्वास्थ्य समाचार
नई दिल्ली,24 April 2020
आज दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कोरोना वायरस को लेकर एक बहुत अच्छी और राहत देने वाली अहम बात कहीं, उन्होंने कहा की लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल में कोरोना से संक्रमित 4 मरीजों के इलाज में  प्लाज्मा थेरेपी का ट्रायल किया गया और जिनके परिणाम उत्साहजनक रहे हैं।मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा यह थेरेपी कोरोना वायरस से राहत देने में हमारे लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती हैं।

 

मुख्यमंत्री केजरीवाल में प्लाज्मा थेरेपी को लेकर कहा की पिछले हफ्ते उन्हें केन्द्र सरकार से कोरोना संक्रमित मरीजो पे प्लाज्मा थेरेपी करने की इजाजत मिली थी।केन्द्र सरकार ने कहा था जो कोरोना के सबसे सीरियस मरीज है उनपे प्लाज्मा थेरेपी कर के देख सकते हैं,जिससे हमें इसके नतीजों का पता चल पाएगा।केजरीवाल ने कहा हमें यह थेरेपी LNJP हॉस्पिटल के मरीजों पे ट्रायल करनें की इजाजत मिली थी,फिर हमनें इस हॉस्पिटल के 4 सीरियस मरीजो पे इस थेरेपी को कर के देखा और हमें इस थेरेपी के नतीजे बहुत उत्साहवर्धक मिले हैं।

 

 

मुख्यमंत्री केजरीवाल के साथ यकृत व पित्त विज्ञान संस्थान (आइएलबीएस) के निदेशक डॉ. एसके सरीन ने भी प्लाज्मा थेरेपी को लेकर उस्ताह जताया
Initial trials of plasma therapy give hope… https://t.co/8ZQmeCWiPu

— Arvind Kejriwal (@ArvindKejriwal) April 24, 2020

 

डॉ. एसके सरीन ने कहा की हमनें कोरोना वायरस के 4 सीरियस मरीजों को चुना और बहुत सोच समझकर इस थेरेपी का ट्रायल सुरु किया,उन्होंने कहा की 4 मरीजों पर इस थेरेपी का हमनें बहुत उत्साहवर्धक नतीजे देखे और इसलिए हम आज 3 और कोरोना वायरस के सीरियस मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी देंगे।

 

डॉ. एसके सरीन ने इस योजना के बारे में बताते हुवे कहा की.. यह योजना हमने बहुत सोच समझकर और मिलजुलकर बनाई हैं।उन्होनें कहा की हम सब जानते हैं अभी तक हमारे पास कोरोना वायरस की कोई भी दवाई नहीं हैं और हमारे आइएलबीएस हॉस्पिटल के पास बहुत अच्छा ब्लड बैंक है,
डॉ. एसके सरीन ने का की पहले भी 1901 में प्लाज्मा थेरेपी का इस्तेमाल किया था और ये कोई नई थेरेपी नहीं हैं।

 

डॉ. एसके सरीन ने कहा 3 फेज में होती हैं कोरोना वायरस की बीमारी…
डॉ. एसके सरीन ने कोरोना वायरस बीमारी के बारे में बताते हुवे कहा की यह बीमारी 3 फेज में होती हैं।उन्होंने कहा…
कोरोना वायरस का पहला फेज: इस फेज में हमारा शरीर वायरस से संक्रमित होता हैं,जिसका हमें आसानी से पता नहीं चलता।
कोरोना वायरस का दूसरा फेज: इसमें हमें सांस लेने में दिक्कत होने लगती हैं।
कोरोना वायरस का तीसरा फेज: डॉ. एसके सरीन ने कहा की तीसरे फेज में हमारे शरीर की सारी किर्याये बंद जो जाती है और मरीज की मृत्यु हो जाती हैं।

 

डॉ. एसके सरीन ने कहा,प्लाज्मा थेरेपी से 10 मरीजों के ठीक होने पे मिलेगी जीत और बताया किस तरह से आगे बढ़ सकेगी प्लाज्मा थरेपी….
डॉ. एसके सरीन ने कहा की हमें लगता हैं अगर हम सुरु के 10 सीरियस मरीजो को इस थरेपी से ठीक करनें में सफल हुवे तो हमें लीड मिल सकेगी।

 

डॉ. एसके सरीन ने इस थेरेपी के बारे में बताते हुवे कहा की प्लाज्मा थेरेपी बहुत ही फायदेमंद थेरेपी हैं।उन्होंने कहा कोरोना के मरीज  रिकवरी के बाद प्लाज्मा देंगे तो ही ये प्लाज्मा थेरेपी आगे बढ़ पाएगी और कहा डोनर की सुरक्षा करना हमारी जिम्मेदारी हैं।


डॉ. एसके सरीन ने लोगों से अपील करते हुवे कहा की लोग प्लाज्मा डोनेट करने के लिए आगे आएंगे और डोनर को कोई भी नुकसान नही होगा वह जिम्मेदारी हमारी हैं।उन्होंने कहा हमें और मरीजों के बारे में सोचना चाहिए,प्लाज्मा थेरेपी बहुत ही सस्ती हैं।इस थरेपी से हम सीरियस मरीजों की जान बचा पाएंगे।उन्होंने कहा यह नॉर्मल ब्लड डोनेशन की तरह हैं,ब्लड डोनेट करना हमारे शरीर के लिए सही भी होता है।इसलिए आगे आए,

 

डॉ. एसके सरीन ने कहा हम 10 दिन में दुबारा भी प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं और जो लोग चाहे वो दुबारा भी प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं।

 

अंत में मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा हम यह नही कह सकते की हमें कोरोना वायरस का इलाज मिल गया हैं लेकिन हमें एक उम्मीद की किरण नजर आ रहीं हैं।यह खबर हमारे लिए बहुत ही उत्साह वर्धक है।मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा जितने भी कोरोना वायरस के मरीज घर ठीक होके गए हैं उन्हें हम फोन करेंगे और प्लाज्मा डोनेट करनें की विनती करेंगे और हम उन लोगों को घर से आने-जाने के लिए गाड़ी की सुविधा देंगे।मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस वायरस से ठीक हुवे लोगों को हाथ जोड़कर निवेदन किया और कहा आप ठीक हो गए मुझे बहुत खुशी हैं,कहा आप लोग बहुत लोगों की जान बचा सकते हो कृपया आगे आए।

 

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of