कस्टर्ड एप्पल(Custard Apple,सीताफल ,देवताओं का फल

देवताओं का फल, जिससे होता है पुरुषों व महिलाओं का 90℅ इलाज

Health care

दोस्तों आज हम बात करेंगे उस फल के बारे जिसे बहुत सारे लोग खाते तो है लेकिन उससे  होने वाले फायदों के बारे मे पता नही है उस फल का नाम है कस्टर्ड एप्पल(Custard Apple) जिसे हम शरीफा या सीताफल के नाम से भी जानते है।

 
क्यों कस्टर्ड एप्पल को सीताफल कहा जाता है
(Why custard apple is called sitaphal in hindi)

दोस्तों इसे देवताओं का फल भी कहा जाता है माना जाता है कि सीता माता वन  में अपनी भुख मिटाने के लिये इस फल का सेवन किया था जिसकी वजह से इस फल का नाम सीताफल पड़ गया।

Healthy fruit, testy fruit



दोस्तों आपको इस बात को जानकर बहुत खुशि होगी की सीताफल एक ऐसा फल है जिससे शरीर की लगभग सारे हिस्सों को फायदा होता है ,जी हा दोस्तो सीताफल स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है ।

 इस फल में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी,कैल्शियम,आयरन, फास्फोरस,पोटेशियम आदि तत्व पाये जाते है।सीताफल को अपने खान-पान के डेली रुटीन में रखने से  बहुत ही ज्यादा लाभ हो सकता है।

Seetaphal khane ka tarika



दोस्तो सीताफल एक नाजुक फल होता है जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है।इस फल को जब हम खाते है तो ये हमारे हाथ मे, मुह में लग जाता है जिससे लोग इसे खाना पसंद नही करते है।दोस्तों हम सीताफल को आराम से खा सकते है इसके लिये हमे सीताफल के दो हिस्से कर लेने है और एक हिस्सा बाहरी भाग को पकड़ना है फिर एक चम्मच लेना है, और चमच्च से सीताफल आराम निकालना है और फिर खाना है दोस्तो ये बहुत ही नाजुक हऔर स्वादिष्ट होता है जिसे हम आराम से खा सकते है।


Testy juoosh and shake



इसका हम जूश बनाकर भी पी सकते है,जूश बनाने के लिय अन्दर के भाग को निकाल ले और बीज को अलग कर ले और अन्दर के सफ़ेद रंग के भाग को मिक्सी में डाले और उसमे थोड़ी पानी मिला ले ये दो से तीन मिनट में त्यार हो जाता है फिर पी ले जो दोस्तो बहुत ही टेस्टी होता है।
 
दोस्तो सीताफल हर आयु के लोगो के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।दोस्तों सीताफल एक मीठा फल ही नही बल्कि यह एक औषधि भी है ।
 
कस्टर्ड एप्पल की न्यूट्रीशस वैल्यू
(Nutritional value of custard apple in hindi)

एक कप (Pulp – 250 g) कस्टर्ड एप्पल में 235 कैलोरी, 0.1 ग्राम संतृप्त फैट, 0.1 ग्राम पॉलीअनसेचुरेटेड फैट और 0.3 ग्राम मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है, इससे वजन घटाने में बहुत मदद मिलती है। इसके अतिरिक्त  इसमें 22.5 mg सोडियम, 7% पोटेशियम, 19% कार्बोहाइड्रेट, 44% डाइटरी फाइबर, 10% प्रोटीन, 1% विटामिन A, 151% विटामिन C, 6% कैफ़ल्शियम, 8% आयरन, 25% विटामिन B6 और 13% मैग्नीशियम होता है।


Saripha, seetaphal ke phayde
 

 

👉कैंसर में सीताफल के फायदे
(Benefits of Sitaphal in Cancer )

भरपूर एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरा  सीताफल शरीर को फ्री रैडिकल्स से लड़ने में बहुत ही लाभदायक हैं। जिससे आप कैंसर जैसे रोगों से बच सकते है।


👉खून की कमी में(In anemia)

   दोस्तों सीताफल में आयरन भरपूर मात्रा में होने से यह शरीर मे खून की कमी की पूर्ति करता है।इससे रक्त के थक्के जमना ,गठिया से भी दूर रखता है।


Showing healthy wait less body



👉मोटापा कम करने में सहायक
(Help in reducing obesity in hindi)

यह मोटापा कम करने में यानि वजन घटाने में भी बहुत सहायक होता है क्योंकि ये भूख को कंट्रोल करता है जिससे वजन कम हो जाता है।


👉झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा
(Get rid of the problem of falling hair in hindi)

सीताफल शरीर का पोषण करने में बहुत ही सहायक है शरीर को बहुत अच्छी मात्रा मे पोषण देता है।इसको खाने से बाल कुछ ही दिनों में बढ़ने लगते है। आप चाहो सीताफल के पत्तों और बेर के बीजों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर सकते हैं। हफ्ते में 2 बार इस पैक को लगाने से बाल झड़ने की समस्या से दूर हो सकते है।
 
 
Hair folling




👉बढ़ती उम्र की समस्याओ का समाधान
(Solutions to the problems of increasing age in hindi)

दोस्तो इसमें अमीनो एसिड बहुत मात्रा में पाय जाता है ,जो त्वचा में कोलेजन के स्तर को बढ़ाने में बहुत सहायक है जिससे बढ़ती उम्र की समस्या से बचा जा सकता है साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट फ्री-रेडिकल डैमेज की रोकथाम में मददग़ार होते है जीससे त्वचा में चमक और कसावट आती है।


👉डायबिटीज और हार्ट डिसीज का समाधान
(Solution to diabetes and heart disease in hindi)

लो कैलोरी और एंटी हाइपर ग्लाइसेमिक के गुणों के होने के कारण दोस्तो  इससे शुगर कंट्रोल में रहती है। साथ ही सोडियम और पोटेशियम से भरपूर सीताफल से कैलोस्ट्रॉल कंट्रोल करके दिल की बीमारीयों से दूर रखता है।
Healthy food

 

इस फल को लेकर बहुत सारे भ्रम लोगो मे ( Many confusion about this fruit among people in hindi)
दोस्तो इस फल को लेकर बहुत सारे लोगो मे बहुत भ्रम है।
 
👉पहला भ्रम-डायबिटीज रोगी के लिए सीताफल हानिकारक(First confusion – Sitaphal harmful for diabetes patient in hindi)

दोस्तो सीताफल 54 के ग्लाइसेमिक इंडेक्स के लिए बहुत अच्छा है। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसके साथ ही जो जीआई 55 से लड़ रहा है वो इसका सेवन कर सकते है।


👉दूसरा भ्रम- हद्य रोगी के लिए सीताफल है जानलेवा(Second confusion – heart disease is fatal for the patient in hindi)

सीताफल में बहुत ज्यादा मात्रा में मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन c जैसे खनिज पाए जाते है। जो हार्ट के साथ ही साथ  संचार प्रणाली को भी बहुत ठीक रखता है।
 
👉तीसरा भ्रम – पीसीओडी से ग्रसित महिलाएं सीताफल से रहे कोसो दूर(Third confusion – women suffering from PCOD are away from sitaphal in hindi)

दोस्तो PCOD वाली महिलाओं के लिए सीताफल बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि इसमें बहुत ही ज्यादा मात्रा में आयरन होता है। इसके साथ ही यह प्रजनन क्षमता को ठीक रखने के साथ-साथ चिड़चिड़ेपन से भी निजात दिलाता है।
हमारा मानना है दोस्तो सीताफल  एक बहुत ही लाभकारी ओषधि है जिससे हमें कोई हानि नही है जो भरपूर पोषक तत्वो से भरा पड़ा है।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of