mungphali swasth ke liye bhut phaydemnd hota hai

चिकन से भी ज्यादा फायदेमंद है ये बस पता होना चाहिए इसे खाने का तरीका

Healthy food
दोस्तो आज हम आपको ऐसे प्रोटीन के स्रोत के बारे में बताएंगे जिसे आप आम भाषा मे सस्ता बादाम यानि की मूंगफली के नाम से जानते हो आज हम आपको इसके बारे में ऐसी बात बतायेंगे जिसे जानकर आप चौक जाओगे , जी हा दोस्तो बात ये है की मूंगफली जिसे आप टाइम पास समझकर खाते हो ,दोस्तो इसमें चिकन, अंडा,मांस से ज्यादा पॉवर होती है ,जिसे हम ज्यादातर ठंडो में  फैमिली के साथ बैठकर टाइम -पास समझकर खाते है।इसका सेवन हम ज्यादातर ठंडो में करते है मूगफली की तासीर गर्म होती है इसलिए ये ठंडो में ही बाजार में ज्यादातर आती है। यह हमारे शरीर को गर्मी देने में बहुत सहायक होता है।मूंगफली खाने का भी एक तरीका होता है जिसके बारे में हमे पता होना चाहिए क्योंकि अगर आप मूंगफली को तरीके से खाओगे तभी आपको इसका भरपूर फायदा होगा ।
         
Peanut


दोस्तो जैसा की हमने आपको बताया  मूंगफली प्रोटीन का भंडार है आइये दोस्तो इसको खाने के तरीके जानने से पहले ये जान ले की आखिर इस सस्ते बादाम में मांस ,अंडो, व फलों की तुलना में कितना ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है।

Penut
 
  • मूंगफली में प्रोटीन की मात्रा मांस की तुलना में 1.3 गुना अधिक होती है।   
  • मूंगफली में प्रोटीन की मात्रा अंडो की तुलना में 2.5 गुना अधिक होती है।
  • मूंगफली में प्रोटीन की मात्रा फलों की तुलना में 08 गुना अधिक होती है
 मूंगफली पोषक तत्वों से भरी खान है
 
मात्रा प्रति 100g
👉कैलोरी(kcl)567
👉वसा -40g
👉प्रोटीन-26g
👉पोटेशियम-705mg
👉कोलेस्ट्राल-0g
👉सोडियम-18g
👉कार्बोहाइड्रेट-16g
👉विटमिन ए-0 IU,विटामिन डी-0 IU,विटामिन सी-0mg,कैल्शियम-92mg,विटमिनबी60.3mg,विटामिन बी12-0µg,आयर-4.6 mg, मैग्नीशियम-168mg

 

 

 

 

दोस्तो जैसा हमने देखा मूंगफली में पोषक तत्वो का भंडार है।ज्यादातर लोग लगभग मूगफली को इसलिए खाते है क्योंकि मूगफली खाने में बहुत ही टेस्टी होता है,इसकी मिठास बहुत अच्छी लगती है और ये बाजार में सस्ते दाम में मिल जाता दोस्तो अगर आप सस्ते में एक अच्छा पोषाहार चाहते है तो आपको मूंगफली को सही समय पे सही तरीके से सेवन करना बहुत जरूरी है।
            
Peanut

 

       दोस्तो हम ज्यादातर मूगफली को भूनकर खाना बहुत पसंद करते है क्योंकि भूनने के बाद मूगफली का टेस्ट और भी अच्छा हो जाता है और हम बड़े ही चाव से खाते है लेकिन आपको ये बात पता होनी चाहिये की भूनने के बाद मूगफली के पोषक तत्व नष्ट हो जाते है और हमे भूने मूगफली से उतना फायदा नही मिल पाता है लेकिन आप केवल टेस्ट के लिए ही खा रहे है तो सही है।
मूगफली खाने का सबसे अच्छा तरीका यह है की आप 100gm कच्चे मूगफली को रात में पानी मे भिगोकर रख दे ओर फिर इसे सुबह उठकर खाये तो  बहुत ही फायदेमंद होता है पोषक तत्वों से भरा होता है।मूगफली खाने का सबसे अच्छा टाइम सुबह का टाइम होता है जिसे हम खाली पेट खाये जो बहुत ही सेहतमंद होता है।दोस्तो रोज 100gmमूगफली ही खाये इससे ज्यादा ना खाये क्योंकि ज्यादा मूगफली भी सेहत के लिए ठीक नही होती है।जो लोग दूध पीना पसंद नही करते वो भीगी मूगफली खा सकते है,जिससे दूध से भी ज्यादा फायदा मिलेगा।
 
दोस्तो ये था मूगफली यानि सस्ता बादाम खाने का सबसे अच्छा तरीका जो बहुत ही फायदेमंद तरीका है, मूगफली के बारे में जितना बताये उतना कम है,दोस्तो इसका सेवन तरीके से करे और सेहतमंद रहे।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of