तुलसी के 5 चमत्कारी फायदे

क्या आप जानते हैं तुलसी के 5 चमत्कारी फायदे? Do you know the 5 miraculous benefits of Basil in Hindi?

Health care

भारत में हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती हैं।तुलसी का पौधा लगभग हर घर में पाया जाता हैं।हिन्दू धर्म की मान्यता के अनुसार तुलसी का पौधा आंगन में लगाना बहुत पवित्र माना जाता हैं और ये घर के आस-पास के वातावरण को भी शूद्ध बनाये रखता हैं।तुलसी जड़ी-बूटियों में सबसे उच्च स्तर पे आता हैं और ये प्रचीन काल से ही सबसे ज्यादा गुणकारी व असरदार औषधि मानी जाती हैं।
तुलसी का जितना महत्व धार्मिक मान्यताओं में हैं उससे कई ज्यादा महत्व औषधि के रूप में हैं।तुलसी हमारे शरीर को बहुत बड़े से बड़े बीमार से राहत देने में बहुत ज्यादा फायदेमंद हैं।तुलसी के पौधे का हर भाग स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता हैं।तुलसी की पत्तियां, जड़, बीज का अपना अलग-अलग महत्व हैं।ये हर तरह से हमारे स्वास्थ्य ले लिए फायदेमंद होता हैं।
समान्यतः रंगरूप के हिसाब से तुलसी की तीन तरह की किस्में पायी जाती हैं। बैगनी पत्तियों वाली कृष्ण तुलसी,हरी पत्तियों वाली राम तुलसी और जंगल में हल्के हरे रंग की पायी जाने वाली जंगली तुलसी यानी वन तुलसी
वैसे तो तुलसी के हमारे स्वास्थ्य के लिये बहुत सारे फायदे होते है आज हम आपको सबसे ज्यादा उपयोगी तुलसी के 5 चमत्कारी फायदे बताने जा रहे हैं आइये जानें।

तुलसी के 5 चमत्कारी फायदे

5 miraculous benefits of Basil in Hindi

1.पेट दर्द में तुलसी से आराम-
   Basil relief in stomach ache in Hindi
पेट में दर्द होने का मुख्य कारण हैं पाचन तंत्र में गड़बड़ी होना।तुलसी पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाये रखता हैं,पेट दर्द की समस्या में तुलसी के पत्तियों का रस निकालकर औषधि रूप में इसका सेवन किया जाता हैं।तुलसी पेट दर्द से संबंधित अन्य समस्याओं जैसे एसिडिटी,कब्ज,पेट में ऐंठन होना इत्यादि में बहुत ज्यादा आराम देती हैं।
पेट दर्द में ऐसे करें तुलसी का सेवन-
How to consume Tulsi in stomach pain in Hindi
●सबसे पहले तुलसी के पत्तियों से एक चम्मच रश निकाल लें।
●फिर तुलसी के रश में एक चम्मच अदरक का रश और दो चम्मच   नींबू का रश मिला लें।
●इसके बाद इसका सेवन करें जिससे आपको पेट दर्द में तुरंत आराम मिलेगा।
●अगर एसिडिटी की समस्या हो तो तुलसी के बीजों को पानी में उबाल लें फिर इस पानी को ठंडा होने के बाद इसका सेवन करें जिससे आपको एसिडिटी में आराम मिलेगा।
2.तुलसी से करें तनाव को दूर-
   Remove stress from basil in Hindi
 इंसानी जीवन बहुत ज्यादा तनावग्रस्त होता हैं ऐसे में तुलसी की पत्तियों का सेवन करने से तनाव में बहुत ज्यादा आराम मिलता हैं।चाहे मानसिक तनाव हो या शारीरिक तनाव तुसली दोनों में ही आराम दिलाती हैं।तुलसी पे बहुत सारे अध्ययन किये गए है जिससे यह पता चला है कि तुलसी की पत्तियां तनाव से मुक्त करने में बहुत लाभकारी होती हैं क्यूक़ि तुसली हमारे शरीर की उर्जा को बढ़ाती है और किसी भी कार्य में ध्यान को केंदित करने में सहायक होती हैं जिससे हमें तनाव से मुक्ति मिलती हैं।
ऐसे करें तनावग्रस्त लोग तुलसी का सेवन-
This is how stressed people consume basil in Hindi
●तुलसी के पत्ते लें और पत्तो को पानी से धो लें।
●तुलसी के पत्तों का धीरे-धीरे चबाकर सेवन करें।
दिन में कम से कम 10 से 12 पत्तों का सेवन करें।
3.तुलसी का रश आँखों के लिए फायदेमंद-
  Basil Rush beneficial for eyes in Hindi
    आज के समय में ज्यादातर लोग आँखों की समस्या से बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं।उन लोगों के लिए तुलसी का रश बहुत ज्यादा फायदेमंद होता हैं क्यूक़ि तुलसी में विटामिन ए पाया जाता हैं जो आँखों की दृष्टि शक्ति को बनाये रखने के लिए अति आवश्यक होता हैं।विटामिन ए में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आँखों से सम्बंधित समस्याओं जैसे रतौंधी,आँखो में सूजन इत्यादि में लाभकारी होता हैं।
ऐसे करें आँखों के लिए तुलसी रश का उपयोग-
How to use Tulsi Rush for eyes in Hindi
●सबसे पहले तुलसी की पत्तियों को गर्म पानी मे में डालें।
उसके बाद इस पानी को 10 से 15 मिनट के लिए ढक दें।
●इसके बाद इसे अच्छे से छान लें।
●छानने के बाद पानी को ठंडा होने दें।
●सुबह उठने के बाद और रात में सोने से पहले तुलसी रश की दो बूंदे आँखों में डाल लें जिससे आपको आँखों की समस्या से बहुत हद तक आराम मिलेगा।
4.तुलसी से सिर दर्द में आराम-
   Basil relieves headache in Hindi
 अगर आप सिर दर्द से परेशान हैं तो तुलसी के सेवन से सिर दर्द से छुटकारा पाया जा सकता हैं।प्रचीन काल से ही सिर दर्द से तुरंत आराम पाने के लिए औषधि के रूप में तुलसी का सेवन किया जाता हैं।तुलसी सिर दर्द के लिए बहुत ही लाभकारी दवा हैं।सिर दर्द से आराम पाने के लिए तुलसी का अनेक प्रकार से सेवन किया जाता हैं आइये जाने।
सिर दर्द से आराम पाने के लिए ऐसे करें तुलसी का सेवन-
How to take basil to get relief from headache in Hindi
●तुलसी की चाय बनाकर पियें।चाय बनाने के लिए एक कप उबले हुवे पानी में कुछ तुलसी के पत्ते डाल दें और कुछ 5-10 मिनट तक रहने दे उसके बाद चाय को अच्छे से छान लें और आराम से तुलसी के चाय का सेवन करें।
●तुलसी के तेल की धीरे-धीरे माथे में मालिश करने से सिर दर्द में बहुत आराम मिलता हैं।
●कुछ ताजा तुलसी के पत्ते चबाकर भी सिर दर्द से आराम मिलता हैं।
●माथे में तुलसी व चन्दन के लेप करने से मांसपेशियों की वजह से होने वाले सिर दर्द से आराम मिलता हैं।
5.तुलसी से चेहरे में कील-मुहासों से छुटकारा-
  Tulsi gets rid of pimples on the face in Hindi
           तुलसी चेहरे में होने वाले कील-मुहासों से छुटकारा दिलाने बहुत फायदेमंद होती हैं क्यूक़ि तुलसी के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो खून में जमे विषैले जीवाणुओं को शरीर से बाहर निकालने बहुत ज्यादा मदद करते हैं जिससे हमारे शरीर का खून स्वच्छ रहता हैं व ताजा तुलसी के पत्तों का रश चेहरे में लगाने से चेहरे की त्वचा से बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करता हैं और चेहरे में कील-मुहासों से छुटकारा दिलाता हैं।
       “चेहरे में कील-मुहासों का होने का मुख्य कारण होता हैं चेहरे की त्वचा के रोम छिद्रों का बंद होना जिससे त्वचा में बैक्टीरिया उत्त्पन हो जाते हैं और शरीर में खून का साफ न होना,तुलसी के पत्तों के रश से इसका आसानी से निवारण किया जा सकता है।”
कील-मुहासों से छुटकारा पाने के लिये ऐसे करें तुलसी का इस्तेमाल-How to use Tulsi to get rid of pimples in Hindi
●सबसे पहले कुछ तुलसी की पत्तियों के अच्छे से पीस लें।
●फिर उसमें चन्दन का पाउडर मिला लें।
●अब गुलाब जल डालकर पेस्ट बना लें।
●अब इस पेस्ट को आराम से पूरे चेहरे पे लगा लें।
●इसे कम से कम 20 से 25 मिनट तक सूखने दें।
●जब अच्छे से सूख जाए तो चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।
●शरीर में खून साफ करने के लिए तुलसी की चाय का सेवन करें या तुलसी की पत्तियों को चबाकर सेवन करें।
ये है तुलसी के 5 चमत्कारी फायदे आशा करते हैं ये जानकारी आपके लिए बहुत फायदेमंद हो और आप अपने जीवन में हेल्दी व सुखी रहें।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of